Loose body fat fast!

लोग एक से बढ़कर एक tips या diet-plan बताते हैं, जिसके हिसाब से Weight Reduce  करना मानो बच्चों का खेल हो. पर हकीकत तो आप जानते ही हैं कि ये असल में कितना challenging काम है. इसीलिए पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम – Exercises to Reduce Belly Fat in Hindi
  1. दौड़ना शरीर को चुस्त व दुरुस्त रखने के लिए रनिंग से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। ... 
  2. तैराकी इससे भी शरीर में अतिरिक्त जमा वसा कम होनी शुरू होती है। ... 
  3. साइकलिंग ... 
  4. पैदल चलना ... 
  5. वेट ट्रेनिंग ... 
  6. सेतुबंध योगासन ... 
  7. कपालभाती : ... 
  8. अनुलोम-विलोम प्राणायाम :

पेट की चर्बी को कम करेंगे ये उपाय पेट की चर्बी कम करनी है तो खूब तरबूज खाएं। तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने से पेट ज्यादावक्त तक भरा रहता है। इससे फायदा यह होता है कि भूख कम लगती है और खाने पर कंट्रोल होता है। जब खाना कम खाएंगे तो जाहिर है पेट की चर्बी कम होगी। खाने में सब्जियां, फल, सलाद और दूध जैसी चीजों का सेवन करें। चर्बी और वसा बढ़ाने वाली चीजों को अपने खाने में बिल्कुल भी शामिल ना करें। रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच शहद और 2 नींबू का रस डालें और उसे पीएं। रोजाना ऐसा करें। एक-दो महीनों में काफी फर्क महसूस होगा। ज्यादातर लोगों को बंदगोभी पसंद नहीं होती, लेकिन शायद लोग नहीं जानते कि बंदगोभी चर्बी को कम करने में काफी मदद करती है। अगर बंदगोभी की सब्जी पसंद नहीं है तो इसे सलाद के रूप में खाएं..रोजाना कम से कम एक बार। पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इसके लिए एक मजेदार टिप है। चर्बी कम करने के लिए आप के हेल्थ ड्रिंक भी बनाकर रोजाना पी सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 गिलास पानी लें और उसमें 3-4 नींबू निचोड़ें, 6-7 तुलसी के पत्ते डालें। अब उसमे खीरे के कुछ टुकड़े डालें, चाहें तो एक खीरे का जूस भी उसमें मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को रातभर के लिए एक बर्तन में ढंक कर रखे दें। सुबह उठकर इसे पीएं। रोजाना इसी टिप को फॉलों करें। इससे ना सिर्फपेट की चर्बी कम होगी बल्कि चेहरे पर भी जबरदस्त निखार आ जाएगा। आजकल लोग जिस समस्या से ज्यादा ग्रस्त हैं वो है चर्बी। बदलते लाइफस्टाइल और भाग-दौड़ भरी जिंदगी के अलावा खाने-पीने की गलत आदतें पेट और बाकी हिस्सों में चर्बी बढ़ने की मुख्य वजह हैं। इसके अलावा कई और वजह हैं जिनके कारण चर्बी बढ़ती है।
ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण पेट और शरीर के बाकी हिस्सों में चर्बी बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद बैठे रहते हैं और जरा भी नहीं घूमते-फिरते। इससे भी पेट की चर्बी बढ़ जाती है। खाना खाते ही सोने से भी चर्बी बढ़ जाती है। कई लोग बहुत कम सोते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर पर भी फर्क बढ़ता हैं। इनमें से एक प्रभाव शरीर के कुछ हिस्सों में बढ़ी चर्बी के रूप में देखने को मिलता है। ज्यादा तली-भुनी और कार्बोहायड्रेट वाली चीजें खाने से भी चर्बी बढ़ती है। शराब पीने और धूम्रपान करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ती है।                                                                 टहलना- पेट का मोटापा कम करने के लिए सबसे असरदार एक्सर्साइज है तेज कदमों से रोजाना 45-50 मिनट तक टहलना। 
तैराकी- तैराकी पूरे शरीर के लिए एक अच्छी एक्सर्साइज होती है। इससे बहुत ज्यादा कैलरी बर्न होती है। यह मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है, इसलिए काफी फायदेमंद है। 
जॉगिंग- यह एक अन्य लोकप्रिय एक्सर्साइज है जो आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। इससे आपके दिल की पंपिंग की क्षमता बढ़ती है और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। रोज करीब 2 किलोमीटर जॉगिंग से काफी फैट बर्न होता है।                               साइकलिंग- एक्स्ट्रा वजन घटाने के लिए साइकलिंग काफी कारगर है। रोज तकरीबन 1 घंटे तक खुले में साइकल चलाने से 300 कैलरी बर्न होती है। मिक्स करें एक्सर्साइज 
कार्डियो (ऐसी एक्सर्साइज जिनमें दिल सामान्य से तेज होकर तकरीबन 145 धड़कन प्रति मिनट तक धड़कने लगता है), 15 मिनट मसल बिल्डिंग (डंबल के 10-10 के 2 सेट लगाना, बेंच पर लेटकर वजन उठाना, मल्टी जिम में चेस्ट और पीठ की एक्सर्साइज करना आदि) और 10 मिनट ऐब्स एक्सर्साइज (क्रंच) के जरिए पेट कम हो सकता है।

योग का लें सहारा 
अगर आपके पास जिम में पसीना बहाने का वक्त नहीं है तो योगासन भी पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है। 
Loose body fat fast! Loose body fat fast! Reviewed by Aditya Kulshreshtha on February 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.